Online Class करें और पाए Diplome / PG Diploma Courses पर 40% तक का छूट ! जल्दी करें offer सिर्फ सीमित समय तक।

ADCA कोर्स क्या है । || DCIT COMPUTER EDUCATION॰

About ADCA Computer Course.
आज हर क्षेत्र में हमें कंप्यूटर देखने को मिलता है चाहे वह छोटा सा स्कूल हो या फिर कोई बड़ा बैंक. आज के इस आधुनिक युग में कंप्यूटर का इस्तेमाल सबसे ज्यादा होने लगा है. लगभग हर सरकारी और प्राइवेट कामों में कंप्यूटर का इस्तेमाल होता है. अगर आज के मुकाबले पिछले कुछ सालों में देखें तो कंप्यूटर का इस्तेमाल हर साल कई गुना बढ़ रहा है. तो इससे हम अंदाजा लगा सकते हैं कि आने वाले समय में हमें कंप्यूटर की कितनी आवश्यकता होगी, तो आज की युवा पीढ़ी को कंप्यूटर के बारे में जानकारी होना बहुत जरूरी है।
तो चलिये आज हम बात करेंगे ऐसे ही एक बहूत ही आवशयक कंप्यूटर कोर्स के बारे मे जिसका नाम है ADCA.

ADCA की फुल फॉर्म Advance Diploma in Computer Application होती है. ADCA एक जाना माना कंप्यूटर एप्लीकेशन में एडवांस डिप्लोमा कोर्स है. अगर सरल शब्दों में कहा जाये तो ADCA एक प्रकार का Diploma Course होता है. दोस्तों हम आशा करते है आपको ADCA की Full Form मालूम हो गई होगी तो चलिए अब इसके बारे और भी सामान्य जानकारी प्राप्त करते है.

ADCA Course उन सभी Students के लिए बेहद फायदेमंद होता है जो कंप्यूटर की Basic बातो को जानना चाहते है. हालांकि अगर देखा जाये तो ADCA Course उन सभी उनके लिए भी काफी फायदेमंद साबित होता है जो Government Job के लिए आवेदन करना चाहते है और Government Job करने की आशा रखते है. क्योंकि आज के समय में लगभग सभी Government Job में करीब करीब सभी पोस्ट के लिये ली जाने वाले परीक्षाओ में अतिरिक्त योग्यता के रूप में कंप्यूटर डिप्लोमा कोर्स को रखा गया है.

ADCA उन सभी Students को अपने Computer Application और Internet Skills को बढावा देना का एक अच्छा तरीका है जो Government Job करना चाहते है. ADCA Mostly उन लोगो के लिए काफी फायदेमंद साबित है जो अपनी Study के समाप्त होते ही किसी Job की तलाश में रहते है और बहुत जल्दी अपना करियर बनाना चाहते है.

ADCA Syllabus

ADCA का Syllabus हर विश्वविद्यालय और संस्था में अलग-अलग होता है. लेकिन यहाँ पर हम आपको कुछ Common Applications के बारे में बताएँगे जिनको आप नीचे देख सकते है. यह सभी एप्लीकेशन ज्यादातर सभी विश्वविद्यालय और संस्था में होती हैं. लेकिन फिर भी आप अपनी तसल्ली के लिये किसी भी विश्वविद्यालय में ADCA Course को join करने से पहले वहां के Syllabus बारे मे एक बार जरूर अच्छे मालूम कर ले जिससे आगे जाके आपको किसी भी समस्या का सामना न करना पड़े.!

  • Web Designing

  • Accounting with Tally

  • Desktop Publishing (DTP)

  • Hindi and English Typing

  • Operating System (DOS, Windows, Linux)

  • Microsoft Office (Word, PowerPoint, Excel)

  • Problem Solving and Programming through C Language

  • Fundamentals of Computers & Information Technology




Post a Comment

0 Comments