Online Class करें और पाए Diplome / PG Diploma Courses पर 40% तक का छूट ! जल्दी करें offer सिर्फ सीमित समय तक।

CPU क्या है।(What is CPU.) || By DCIT COMPUTER EDUCATION


CPU क्या है। (What is CPU)


CPU Computer का एक Important Part होता हैं. जिसके बिना कम्प्युटर अपना कार्य नही कर सकता हैं. इस Lesson में हम आपको CPU के बारे में पूरी जानकारी देंगे. आप जानेंगे कि CPU क्या होता हैं? CPU कैसे काम करता हैं? CPU के Parts कौन-कौनसे हैं?


CPU का पूरा नाम (CPU Full Form in Hindi) Central Processing Unit होता हैं. जिसे Processor, Microprocessor और केवल CPU भी कहा जाता हैं. इसे कम्प्युटर का दिमाग भी कहते हैं. क्योंकि CPU कम्प्युटर से जुडे सभी Hardwares और Softwares से प्राप्त निर्देशों को संभालता हैं. और Input Devices से प्राप्त निर्देशों और डाटा को प्राप्त करता हैं, उसे Process करता हैं और परिणाम देता है।


CPU अपना कार्य तीन सहायक उपकरणों की सहायता से पूरा करता हैं. जिनके नाम नीचे दिये जा रहे हैं।

  1. Memory
  2. Control Unit
  3. ALU

1. Memory

Memory को आप कम्प्युटर का गोदाम या भंडार ग्रह भी समझ सकते हैं. क्योंकि इसमे Data को Store किया जाता हैं. CPU प्राप्त निर्देशों और डाटा को पहले अपनी स्मृति में भंडारित करता हैं और फिर दुबारा Data को Process करने के बाद भी उसे Memory में ही Store करता हैं. जिसे User कभी इस्तेमाल कर सकता हैं।


2. Control Unit

Control Unit जिसे CU भी बोलते हैं कम्प्युटर का Manager होता हैं. जो सभी Operations को नियत्रिंत करता हैं. Control Unit Memory, Logical Unit, Input & Output Devices को बताता हैं कि किसी प्रोग्राम से प्राप्त निर्देशों का किस प्रकार पालन करना हैं।


3. ALU

ALU का पूरा नाम Arithmetic Logical Unit हैं। यह Unit सिर्फ दो कार्य करती हैं. पहला डाटा पर गणितिय क्रिया करना. और दूसरा, परिणाम देना. ALU CPU की सबसे Complex और Important Part इकाई होती हैं। ALU गणितीय क्रियाओं में जोड, घटाव, गुणा, भाग आदि करता हैं. और निर्णय देने के लिए डाटा का मिलान, तुलना करना, छांटना आदि कार्य करता हैं. फिर किसी निर्णय पर पहुँचता हैं. जिसे Output कहा जाता हैं।


Post a Comment

0 Comments