Online Class करें और पाए Diplome / PG Diploma Courses पर 40% तक का छूट ! जल्दी करें offer सिर्फ सीमित समय तक।

कम्प्यूटर Hardware और Software क्या हैं । || By DCIT COMPUTER EDUCATION




What is Computer Hardware and Software ?
(कंप्यूटर हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर) ::


हार्डवेयर (Hardware)-   कंप्यूटर हार्डवेयर को कंप्यूटर सिस्टम के भौतिक भाग या घटक के रूप में परिभाषित किया गया है जो महसूस किया जा सकता है, देखा और छुआ जा सकता है कंप्यूटर मॉनिटर जिसे हम डिस्प्ले को देखने के लिए उपयोग करते हैं वह हार्डवेयर डिवाइस है, एक प्रिंटर जिसे हम आउटपुट का उत्पादन करने के लिए उपयोग करते हैं, कंप्यूटर मेमोरी जो डेटा को संग्रहीत करने के लिए उपयोग की जाती है, सभी कंप्यूटर की बेहतर कार्यक्षमता के लिए कंप्यूटर सिस्टम में उपयोग किए जाने वाले हार्डवेयर प्रकार हैं।


Type of Computer Hardware in Hindi?

1. System Unit

यह एक प्रकार का कंटेनर होता है, जिसमें कम्प्युटर के अनेक इलेक्ट्रॉनिक उपकरण लगे होते है. इसका आकर एक छोटे बक्से के समान होता है.

2. Input Devices

Input Device वे उपकरण होते है, जो युजर द्वारा दिए गए निर्देशों को कम्प्युटर तक पहुँचाते है. इनके द्वारा ही आप अपना आदेश कम्प्युटर तक पहुँचाते है. इसके बाद ही कम्प्युटर अपना कार्य करता हैं.

कुछ प्रचलित इनपुट डिवाइस:

3. Output Devices

Output Device वे उपकरण होते है, जो प्रोसेस्ड सूचनाओ को मानव द्वारा समझने लायक रूप में प्रदशित करते है. यानि आप जो काम करना चाहते है उसका परिणाम हमे जिन उपकरणों की मदद से प्राप्त होता है. उन्हे आउटपुट डिवाईस कहते हैं.

सबसे प्रचलित आउटपुट डिवाइस है:

4. Internal Parts

कम्प्युटर के वे भाग जो सिस्टम युनिट के भीतर स्थित होते हैं, उन्हे आंतरिक उपकरण कहते हैं. इन्हे आप बाहर नही देख सकते हैं तथा ये नाजुक होते हैं. इसलिए इनकी सुरक्षा के लिए ही इन्हे Computer Case की जरूरत पडती हैं.



सॉफ्टवेयर (Software)-    कंप्यूटर सॉफ़्टवेयर को निर्देशों का एक समूह या प्रोग्राम के संग्रह के रूप में परिभाषित किया जा सकता है, जो विशिष्ट कार्य करने के लिए डिज़ाइन और विकसित किए गए हैं। आईटी पेशेवरों को अनुकूलित प्रोग्राम विकसित होते हैं जो कि हमारे दिन के जीवन के कुछ क्षेत्रों में इस्तेमाल किया जा सकता है .इस प्रकार के सॉफ्टवेयर या प्रोग्राम बहुत उपयोगी होते हैं और मानव प्रयासों को बहुत कम कर सकते हैं

कम्प्यूटर में प्रयोग होने वाले सभी यान्त्रिक, इलेक्ट्रॉनिक तथा वैद्युत के वे भाग जिन्हें हम आंखों से देख सकते हैं परन्तु छू नहीं सकते, सॉफ्टवेयर कहलाते हैं। कम्प्यूटरों        में सैकड़ों की सांख्या में प्रोग्राम होते हैं, जो अलग-अलग कार्यों के लिए लिखे या बनाए जाते हैं। इन सभी प्रोग्रामों के समूह को सम्मिलित रूप से सॉफ्टवेयर कहा जाता है। 

Type of Computer Software in Hindi?

सॉफ्टवेयर अपने कार्य तथा संरचना के आधार पर चार भागों में बांटा गया है- 
1. सिस्टम सॉफ्टवेयर (System Softwares)
2. यूटिलिटी सॉफ्टवेयर (Utility Softwares)
3. एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर (Application Softwares)
4. सामान्य उद्देश्य के सॉफ्टवेयर (General Purpose Software)



Post a Comment

0 Comments